डीयर ज़िन्दगी

Dear Zindagi12/7/2016 1:24:23 PMDear Zindagihttp://efilms.in//FilmImages/dear-zindagi.jpg Dear Zindagi is an Indian drama film directed by Gauri Shinde and produced by Gauri Khan, Karan Johar, and R Balki under the banners of Red Chillies Entertainment, Dharma Productions, and Hope Productions respectively. It stars an ensemble cast of Shah Rukh Khan, Alia Bhatt, Aditya Roy Kapur, Kunal Kapoor, Angad Bedi, Ira Dubey and Siddharth Shukla.11/25/2016 12:00:00 AM
डीयर ज़िन्दगी हिन्दी भाषा में बनी एक भारतीय बॉलीवुड फ़िल्म है, इसका निर्देशन गौरी शिंदे ने किया है। इसका निर्माण करण जौहर और गौरी खान ने किया है। इस फिल्म में शाहरुख़ ख़ान, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर मुख्य किरदार में हैं तथा कुणाल कपूर, अंगद बेदी, सिद्धार्थ शुक्ला और इरा दुबे सहायक की भूमिका में हैं।

रिलीज़ दिनांक-25-नवम्बर-2016
अभिनेता / अभिनेत्री
निर्देशक
Film Reviews

फिल्म: डियर ज़िन्दगी

डायरेक्टर: गौरी शिंदे

स्टारकास्ट: शाहरुख़ ख़ान, आलिया भट्ट, अंगद बेदी और कुणाल कपूर

 

डियर ज़िन्दगी एक बेहद ही अलग तरह की फिल्म है। हम आपको कारण बता रहे हैं, अक्सर हम किसी के बारे में लिखते हैं तो उसके नाम के साथ डियर लिखते हैं। ठीक वैसे ही ये फिल्म जिंदगी के इर्द गिर्द घूमती है। अगर आप की जिंदगी काफी उलझी हुई है और कुछ नया करना चाहते हैं तो हो सकता है इस फिल्म में आपको जवाब मिले। ऐसा हर किसी की जिंदगी में एक समय आता है जब हर किसी के पास जिंदगी से कई सवाल होते हैं। कह सकते हैं कि यह फिल्म आज साल की आखिरी बेहतरीन फिल्म रिलीज हो रही है।

 

 

 

कहानी

फिल्म में कियारा उर्फ कोको (आलिया भट्ट) एक सिनेमेटोग्राफर है जो एक दिन खुद फिल्म बनाना चाहती है। वो अपने करियर और फ्यूचर को लेकर बिल्कुल सीरियस है लेकिन रिलेशनशिप को लेकर काफी कन्फ्यूज है। उन्हें रिलेशनशिप में रहना बिलकुल पसंद नहीं हैं, वह एक फ्री जिंदगी बिताना चाहती है और वो सिड (अंगद बेदी) के साथ रिलेशन तोड़ देती है क्योंकि उसे सिंगापुर में शूट के दौरान रघुवेंद्र (कुणाल कपूर) से प्यार हो जाता है। बाद में वो रघुवेंद्र के साथ भी रिलेशनशिप को लेकर कन्फयूज हो जाती है लेकिन दोनों निर्णय लेते हैं कि उन्हें सीरियर हो जाना चाहिए।

 

 

कुछ समय बाद सबकुछ बदल जाता है और दोनों ब्रेकअप कर लेते हैं जिसके बाद कियारा अपनी जिंदगी, कमिटमेंट, रिलेशनशिप को लेकर सोच में पड़ जाती है। वो गोवा में एक फैमिली फ्रेंड के होटल का वीडियो शूट करने निकलती है और ये ट्रिप उसकी जिंदगी बदल देता है। वहां एक मेंटल हेल्थ और अवेयरनेस सेमीनार में उसकी मुलाकात डॉ जग्स उर्फ जहांगीर (शाहरुख खान) से होती है जो साइकोलॉजिस्ट हैं, जिस कारण जिंदगी को लेकर नजरिया बदल जाता है। कियारा की वहां मुलाकात एक म्यीजीशियन (अली जफर) से भी होती है। फिर भी कियारा की जिंदगी में काफी सवाल अधुरे हैं और क्या इसके लिए डॉ जग्स उर्फ जहांगीर की थेरेपी काम आएगी। यह तो फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

 

 

किरदार

कह सकते हैं कि आलिया भट्ट इस फिल्म की जान हैं। उड़ता पंजाब के बाद एक बार फिर वो आपका दिल जीत लेंगी। आलिया इतनी छोटी सी उम्र में हर किसी की फेवरिट एक्ट्रेस बन गई हैं। वो ज्यदातर वहीं फिल्में करती हैं जिनमें कुछ नया होता है और डियर जिंदगी उन्होंने की है तो कुछ तो खास तो होगा। वो फिल्म में इतनी अच्छी लगी हैं कि वो जहां हंसेगी आप भी हंस पड़ेंगे और वो रोएंगी हो सकता है आप भी रो दें।

 

 

 

फिल्म में शाहरुख खान एक लाइफ कोच जहांगीर खान के रोल में है जो जिंदगी से जुड़े कई सवालों के जवाब देने में आलिया की मदद करते हैं। शाहरुख खान जब ऐसे लीक से हटकर रोल करते हैं तो परफेक्ट लगते हैं ये बात सभी जानते हैं।

 

 

फिल्म में सभी एक्टर ने अपना बेस्ट रोल दिया है। अंगद बेदी और कुणाल कपूर दोनों ही अपने किरदार में बेहतरीन लगे। अली जफर फिल्म में बहुत ही शानदार लगे हैं, वो बिल्कुल आपका दिल छू लेंगे। फिल्म में आदित्य रॉय कपूर का सरप्राइज भी है।

 

 

डायरेक्शन

डियर जिंदगी गौरी शिंदे की फिल्म है जिन्होंने इंग्लिश विंग्लिश बनाई थी। गौरी शिंदे की फिल्म ऐसी होती है कि हर कोई खुद से उसे कनेक्ट करता है और ये ये गौरी शिंदे की यूएसपी है।

 

तकनीकी पक्ष

आपको पूरी फिल्म में एक से बढ़कर एक सीन देखने मिलेंगे जिसे देखकर आपको मजा आ जाएगा। फिल्म में एक सीन है जहां डॉ जग्स (शाहरुख खान) कियारा (आलिया भट्ट) से कहता है कि बचपन में जब रोना आता है, तो बड़े कहते हैं आंसू पोछो और जब गुस्सा आता है, तो बड़े कहते हैं गिव ए स्माइल ताकि घर की शांति बनी रहे नफरत करना चाहते हैं तो इज्जत नहीं दी तब जब हम प्यार करते हैं तो पता चलता है कि सारा इमोशनल सिस्टम ही गड़बड़ हो गया है।

 

 

फिल्म देखनी चाहिए या नहीं

डियर जिंदगी फिल्म की कहानी कुछ हटकर है, फिल्म में रिश्तों को काफी अलग तरीके से दिखाया गया है। डियर जिंदगी पूरी तरह से एक पारिवारिक फिल्म है तो फैमिली के लिए भी ये अच्छा है कि वो लंबे अरसे बाद कोई फिल्म पूरे परिवार के साथ जाकर देख सकते हैं।शाहरुख खान और आलिया भट्ट पहली बार साथ में स्क्रीन शेयर करते नजर आ रहे हैं। एक तरफ शाहरुख खान का करिश्मा तो दूसरी तरफ आलिया भट्ट मासूमियत आपको वैसे ही सिनेमाघरों के तरफ खिंचेगी। इस कारण फिल्म जरूर देखी जा सकती है।फिल्म देखने जाने से पहले आप सबसे ऊपर ट्रेलर देख सकते हैं-

 

फिल्म के गाने और लिरिक्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-